यात्रियों की यह एक मांग जिसे कभी नहीं मानतीं है एयर होस्टेस , गलती से भी बोल दिया तो,,
नई दिल्ली , 2024-11-08 01:50:36
नई दिल्ली 08 नवम्बर 2024 - फ्लाइट में यात्रा करने का अनुभव हर किसी के लिए बेहद खास होता है. फ्लाइट में मौजूद एयर होस्टेस हमारी सेवा और देखभाल के लिए मौजूद होती हैं. केवल एक बटन दबाइए और वो आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए हाजिर हो जाती हैं. यूं तो एयर होस्टेस, यात्रियों के हर काम करने में मदद करती हैं, पर एक ऐसी भी डिमांड है, जिसे अगर यात्री ने सामने रखा, तो वो उसे करने से फौरन मना कर देंगी।
अक्सर यात्री फ्लाइट के कैबिन में अपने साथ बैग लेकर आते हैं, जिसे वो सीटों के ऊपर बने लॉकर में नहीं रख पाते. या तो वो वहां तक पहुंच नहीं पाते, या फिर उनसे सामान एडजस्ट नहीं हो पाता है. ऐसे में वो एयर होस्टेस को उसे ठीक से रखने के लिए बोलते हैं. कैट ने बताया कि उन बैग को रखना एयर होस्टेस के काम का हिस्सा नहीं है. उन्होंने कहा कि हर किसी को लगता है कि ये एयर होस्टेस की जिम्मेदारी है कि वो बैग को कैबिन में रखे, पर ऐसा सोचना ठीक नहीं है. ये लोगों की अपनी जिम्मेदारी होती है।
फ्लाइट अटेंडेंट ने बताया कि एयर होस्टेस आपकी मदद कर सकती हैं, पर जरूरी नहीं कि वो आपकी बात माने. उन्होंने कहा कि अगर आप अपना बैग खुद ही अपने सिर के ऊपर नहीं उठा पा रहे हैं, तो फ्लाइट अटेंडेंट से ये उम्मीद न करें कि वो आपका बैग उठाए. उन्होंने बताया कि अमेरिकी एयरलाइन्स के विमानों में एक निशान बना होता है, जो बताता है कि कैसे सामान को ऊपर रखा जाए, लोग उसे देखकर रख सकते हैं. अगर बैग इतना ही भारी है, तो उसे चेक-इन बैगेज में डाल देना बेहतर होगा।