जांजगीर चाम्पा - लगातार हो रही कार्यवाही के बाद भी लोग नही सुधर रहे है , अब पुलिस तो जेल भेजेगी ही / चन्द्रपुर और शिवरीनारायण में बिगड़े हालात , गाँवो को कराया जा रहा है खाली , दो जिलो से कटा संपर्क / जांजगीर चाम्पा कलेक्टर ने जिले के भू माफियाओ और अवैध प्लाटिंग करने वालो को दिया टेंसन / एक्सप्रेस के AC कोच में शार्ट सर्किट , पूरे कोच में भरा धुँआ , यात्रियों में मचा हड़कंप / पति के सामने खुल गया अवैध संबंध का राज , तब प्रेमिका ने प्रेमी की धोखे से करवा दी हत्या / छत्तीसगढ़ में बाढ़ का खतरा बढ़ा , समोदा बांध से छोड़ा जा रहा है एक लाख क्यूसेक पानी , अलर्ट जारी / छत्तीसगढ़ - उफनती नदी में नाव पलटी , तीन युवक बहे , रेस्क्यू ऑपरेशन जारी / अवैध संबंध में प्रेग्नेंट हुई 23 वर्षीय छात्रा , गर्भपात के दौरान हुई मौत , लेडी डॉक्टर और प्रेमी गिरफ्तार / छत्तीसगढ़ - प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए युवाओं को मिलेगा निःशुल्क कोचिंग की सुविधा / 
सामाजिक बुराईयों को दूर करने के लिए पूज्य सिंधी पंचायत ने लिया यह बड़ा और अहम फैसला

   cgwebnews.in     83

सामाजिक बुराईयों को दूर करने के लिए पूज्य सिंधी पंचायत ने लिया यह बड़ा और अहम फैसला

46.81

मध्य प्रदेश
भोपाल 07 अगस्त 2022 -  पूज्य सिंधी पंचायत ने सामाजिक बुराइयां दूर करने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है। पंचायत ने अपने सदस्यों से आग्रह किया है कि वे पगड़ी रस्म सादगी से करें। शोक बैठक में स्वल्पाहार की व्यवस्था नहीं करें।

पंचायत ने काफी समय पहले सामाजिक बुराइयां दूर करने का अभियान शुरू किया था। सबसे पहले मृत्यु भोज पर रोक लगाने का निर्णय लिया था इस अभियान के अच्छे नतीजे आए। लोग अब तेरहवीं पर केवल घर के सदस्यों के लिए ही भोजन करने लगे हैं। हालांकि पंचायत ने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि स्वर्गवासी सदस्य की आयु 80 वर्ष से अधिक है तो तेरहवीं पर सादगी से रिश्तेदारों के लिए भोजन की व्यवस्था कर सकते हैं। 

पंचायत के महासचिव माधु चांदवानी के अनुसार कुछ लोग अब भी मृत्यु भोज कर रहे हैं। ऐसे सदस्यों से विनम्रतापूर्वक आग्रह किया जा रहा है कि वे ऐसा न करें। पंचायत के पदाधिकारियों ने अब निर्णय लिया है कि वे मृत्यु भोज में शामिल नहीं होंगे। पंचायत अध्यक्ष साबूमल रीझवानी एवं उपाध्यक्ष परसराम आसनानी का कहना है कि हमने सदस्यों से आग्रह किया है कि वे भी मृत्यु भोज में न जाएं, इससे धीरे-धीरे यह कुप्रथा समाप्त हो जाएगी।

हाल के दिनों में कई बार ऐसे मौके आए जब कुछ सदस्यों ने पगड़ी रस्म मेंं ही स्वल्पाहार, चाय, काफी एवं कोल्ड ड्रिंक आदि की व्यवस्था कर दी थी। पंचायत पदाधिकारियों ने इस पर रोक लगाने की अपील जारी की है। माधु चांदवानी ने कहा है कि पगड़ी रस्म में स्वल्पाहार की व्यवस्था को परंपरा नहीं बनने देंगे। कुछ परिवार बुजुर्ग की मृत्यु होने पर तेरहवीं नहीं कर पगड़ी रस्म में ही स्वल्पाहार की व्यवस्था करते हैं। चांदवानी का कहना है कि ऐसा किया जा सकता है लेकिन हर शोक सभा में चाय, नाश्ते की व्यवस्था करना ठीक नहीं है।

प्रदेश में नही थम रहा है कोरोना का कहर , शनिवार को फिर मिले इतने नए संक्रमित - मेडिकल बुलेटिन जारी ,,

बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टण्डन का बना फर्जी ट्विटर एकाउंट , फर्जी एकांउन्ट से हो रहा है यह काम ,,

बाप बना हैवान पत्नी की मौत के बाद बेटी से बनाने लगा शारीरिक संबंध ,, बेटी ने बयाँ की दर्द भरी दास्ता ,,

किसानों के हितों को देखते हुए नए केंद्रीय कृषि कानून को वापस ले केंद्र सरकार - नागेंद्र गुप्ता ,,

सक्ती ब्लाक में कम नही हो रहा है कोरोना का कहर , शनिवार को फिर मिले इतने नए संक्रमित , स्वास्थ्य विभाग ने की पुष्टी ,,

जांजगीर चाम्पा जिले के कोविड 19 हॉस्पिटल में रिक्त बिस्तरों और मरीजो की वर्तमान जानकारी आज की स्थिति में ,,

Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/