स्कूली छात्रों से भरी बस पलटी , स्कूल बस में 72 बच्चे थे सवार , 12 बच्चे गंभीर रूप से घायल / सट्टे ने छीनी एक परिवार की खुशियां , कर्ज में डूबे युवक ने फाँसी लगा कर की खुदकुशी / जांजगीर चाम्पा जिले से बड़ी खबर , तीन लोगो ने मिलकर युवक पर किया चाकू से जानलेवा हमला  / अज्ञात स्कॉर्पियो ने बाईक को मारी टक्कर , हादसे में पति , पत्नी और डेढ़ साल के मासूम की मौके पर ही मौत / छत्तीसगढ़ - मॉल बन्द कराने गए बीजेपी कार्यकर्ता लिफ्ट में हुए बन्द , दस मिनट तक मची रही अफरातफरी / छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर , बेटे और बहू के झगड़े में बीच बचाव करने गए पिता की हत्या / सक्ती में प्रधानपाठक के घर को चोरो ने बनाया निशाना , नगदी सहित जेवरों पर किया हाथ साफ / छत्तीसगढ़ - रेप पीड़िता की रेलवे ट्रेक पर मिली लाश , हत्या या खुदकुशी इसकी जाँच में पुलिस जुटी / दिल्ली से उड़ान भरी फ्लाईट में भरा धुँआ , यात्रियों में मचा हड़कंप , विमान की कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग / 
छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया होम आइसोलेशन के लिए नया गाईड लाईन

   cgwebnews.in     36

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया होम आइसोलेशन के लिए नया गाईड लाईन
रायपुर
रायपुर 26 मार्च 2021 - कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से होम आइसोलेशन संबंधी नए निर्देश जारी किए गए हैं। सभी जिलों के होम आइसोलेशन के नोडल अधिकारियों को गत दिवस वीडियो कान्फे्रन्सिंग के माध्यम से निर्देश दिए गए कि संक्रमितों को होम आइसोलेशन के लिए अनुमति तभी दी जाए जब प्रभारी यह आश्वस्त हो जाएं कि मरीज घर में रहकर कोविड प्रोटोकाल,आइसोलेशन के नियमों का पालन करेगा। 

अनुमति देने के बाद मरीज के घर तत्काल दवाई पहुंचानी चाहिए। 60 वर्ष से अधिक उम्र के और अन्य गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों को यह अनुमति नही दी जानी चाहिए। मरीज या उनकी देखभाल करने वाला व्यक्ति यदि आक्सीजन स्तर की जांच  ,तापमान आदि  ले पाने में सक्षम नही हो तो उन्हे अस्पताल में ही भर्ती कराना चाहिए। दूर-दराज के इलाको में जहां पास में स्वास्थ्य सुविधा नही हो उन्हे भी अस्पताल में ही भर्ती करने की सलाह देनी चाहिए।
    
मरीजों केा होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम के फोन नंबर , चिकित्सकों के नंबर देना चाहिए। जिस चिकित्सक को मरीज की जिम्मेदारी दी जाती है वह नियमित रूप से मरीज से बात करे यदि मरीज फोन से नही बात कर रहा है तब उसके घर जाकर उसकी स्थिति पता करने का दायित्व भी नोडल अधिकारी का होता है।
   
होम आइसोलेशन वाले मरीजों को यह जरूर बताना चाहिए कि खतरे के चिन्ह कौन-कोैन से है जैसे आक्सीजन का स्तर 95 से कम हो या लगातार बुखार हो आदि उस स्थिति में तुरंत अस्पताल रिफर करना चाहिए।
    
सामान्यतः कुल मरीजों में से लगभग 70 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में रहते हैं इसलिए इसका समुचित प्रबंधन अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह मृत्यु दर को कम करने में भी सहायक होता है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार , कोरोना से प्रदेश में हुई 08 मौत , राजधानी पहले नंबर पर तो दुर्ग दूसरे नम्बर पर

ब्लैकमेल से परेशान हो कर विवाहिता जहर खा कर रिपोर्ट दर्ज कराने पहुँची थाने , विवाहिता के बयान के बाद थाने में मचा हड़कंप

KTU यूनिवर्सिटी के बाद छत्तीसगढ़ के एक और विश्वविद्यालय के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा हुई निरस्त

बाराद्वार थाना क्षेत्र में चोरो का आतंक , किराना दुकान का ताला तोड़ , कर दिया 80 हजार नगद पार

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते आंकड़ो ने बढ़ाई चिन्ता , कोरोना को लेकर कड़े निर्देश जारी

ट्यूशन फीस को लेकर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का बड़ा फैसला , ट्यूसन फीस संबंधित सभी अपील खारिज

Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/