पोलिंग बूथ के बाहर भूपेश बघेल के साथ धक्का मुक्की , भाजपा कार्यकर्ताओं पर लगा आरोप / छत्तीसगढ़ - खड़ी ट्रक से टकराई तेज रफ्तार बाईक , हादसे में तीन दोस्तो की मौके पर ही मौत / छत्तीसगढ़ - चुनाव ड्यूटी में लगे जवान ने सर्विस रायफल से खुद को मारी गोली , मौके पर हुई मौत / छत्तीसगढ़ - कई गांव के ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार , समझाईस का दौर जारी / छत्तीसगढ़ - मतदाता पर्ची बांटने के लिए बनाए गए पंडाल में फैला करेंट , एक कांग्रेस कार्यकर्ता आया चपेट में / एक-एक वोट कीमती होने के बाद भी भूपेश बघेल और ताम्रध्वज साहू खुद को नही दे सकेंगे वोट?? / छत्तीसगढ़ - पूर्व विधायक के बंगले पर चली गोली , प्रधान आरक्षक की मौत , आरक्षक घायल / मुफ्त की सिगरेट के लिए SI ने दुकानदार को निर्वस्त्र कर पीटा , हुआ सस्पेंड , विभागीय जांच के भी आदेश / दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की तीन हाईप्रोफाइल सीटों पर वोटिंग आज , देखे पूरी डिटेल / 
छत्तीसगढ़ - रेप के आरोपी को फास्टट्रैक कोर्ट ने सुनाई फाँसी की सजा , पुष्टि के लिए भेजा हाई कोर्ट

   cgwebnews.in   

छत्तीसगढ़ - रेप के आरोपी को फास्टट्रैक कोर्ट ने सुनाई फाँसी की सजा , पुष्टि के लिए भेजा हाई कोर्ट

29.75

बिलासपुर
बिलासपुर 19 मार्च 2023 - दुष्कर्म के एक मामले की सुनवाई के बाद फास्ट ट्रैक कोर्ट बालोद ने 11 वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म और फिर हत्या के आरोपी को फांसी की सजा सुनाई है। सजा की पुष्टि के लिए प्रकरण हाई कोर्ट के हवाले कर दिया है। इसी बीच अभियुक्त FTC (फास्ट ट्रैक कोर्ट) के फैसले को चुनौती देते हुए अपने अधिवक्ता के जरिए छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में अपील पेश की है। FTC के सजे की पुष्टि और अपील दोनों पर हाई कोर्ट ने सुनवाई प्रारंभ कर दी है।

फास्टट्रैक कोर्ट के फांसी की सजा पर पुष्टि से पहले छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को सुप्रीम कोर्ट के मापदंडों व दिशा निर्देशों का परिपालन करना होगा। लिहाजा हाई कोर्ट के डिवीजन बेंच ने अपीलर्थी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मांगी है। सुप्रीम कोर्ट ने दुष्कर्म के मामले में फांसी की सजा की पुष्टि से पहले आरोपी के संबंध में समय निर्धारित कर कुछ बिंदुओं पर अनिवार्य रूप से जानकारी लेने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने महाधिवक्ता कार्यालय के माध्यम से राज्य शासन को नोटिस जारी कर अपीलकर्ता की शिक्षा स्वास्थ्य , मानसिक स्थिति ,आर्थिक व सामाजिक स्थितियों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी पेश करने का निर्देश दिया है। शासन द्वारा पेश किए जाने वाले जानकारी के आधार पर कोर्ट में सुनवाई प्रारंभ होगी। डिवीजन बेंच ने यह भी कहा कि अपीलार्थी का आपराधिक पृष्ठभूमि रहा हो तो उसकी भी पूरी जानकारी दी जानी चाहिए। फांसी की सजा की पुष्टि और FTC के फैसले के खिलाफ अपील पर जस्टिस संजय के अग्रवाल व जस्टिस राधाकिशन अग्रवाल के डिवीजन बेंच में सुनवाई हुई। 

दुष्कर्म पीड़िता व मृतक बेटी के पिता ने पुलिस थाने में अपनी बेटी के गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पिता ने कहाकि पांच जून 2017 से उसकी बेटी घर से कहीं चली गई है और कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। पुलिस ने खोजबीन शुरू की। दो दिन बाद बच्ची की लाश कोकान घाटी के जंगल में मिली। नौ जून 2017 को पुलिस ने संदेह के आधार पर झग्गर सिंह यादव को हिरासत मेंे लिया व पूछताछ शुरू की। झग्गर राम ने बताया कि पांच जून 2017 को पड़ोसी में रहने वाली 11 वर्षीय बालिका को घुमाने के बहाने जंगल की ओर ले गया। वहां बच्ची के साथ दुष्कर्म किया। पहचान छिपाने के लिए बालिका की हत्या कर दी और लाश को जंगल में फेंक दिया। पुलिस ने झग्गर राम के खिलाफ अपहरण,दुष्कर्म और हत्या के आरोप में जुर्म दर्ज कर जेल भेज दिया। मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में हुई। सुनवाई के बाद कोर्ट ने दुष्कर्म और हत्या के आरोपी को फांसी की सजा सुनाई है।

आरोपी की पारिवारिक पृष्ठभूमि , बच्चों की सुरक्षा , पत्नी व बच्चों के बारे में जानकारी , बच्चों की शिक्षा , आर्थिक भरणपोषण की वास्तविक स्थिति , पूर्व में किसी तरह के अपराध में संलिप्तता तो नहीं रही। रही तो सजायाफ्ता तो नहीं है। आय और रोजगार के साधन व प्रकार,आरोपी की मानसिक स्थिति कैसी है। मानसिक अवसाद तो नहीं। मनोवैज्ञानिक समस्या तो नहीं।

Category
देश ,  छत्तीसगढ़ ,  खेल  ,  व्यापार / व्यवसाय  ,  बॉलीवुड  ,  मध्य प्रदेश ,  उत्तर प्रदेश ,  देश विदेश ,  बिहार  ,  जांजगीर चाम्पा ,  रायपुर ,  बालोद ,  बलौदा बाजार ,  बलरामपुर ,  जगदलपुर ,  बेमेतरा ,  बीजापुर ,  बिलासपुर ,  दंतेवाडा ,  धमतरी ,  दुर्ग ,  गरियाबंद ,  गौरेला पेंड्रा मरवाही ,  जशपुर ,  कबीरधाम ,  कांकेर ,  कोंडागांव ,  कोरबा ,  बैकुंठपुर ,  महासमुंद ,  मुंगेली ,  नारायणपुर ,  रायगढ़ ,  राजनाँदगाँव ,  सुकमा ,  सूरजपुर ,  सरगुजा ,  झारखंड ,  उत्तराखंड ,  महाराष्ट्र ,  कोरिया ,  क्राइम ,  धर्म / ज्योतिष ,  मौसम ,  नई दिल्ली ,  सक्ती ,  सारंगढ़ बिलाईगढ़ ,  खैरागढ़ छुईखदान गंडई ,  मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर ,  मोहला मानपुर अम्बागढ़ , 
Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/