छत्तीसगढ़ - निर्वाचन आयोग ने किया भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडे को नोटिस जारी , सोमवार तक देना होगा जवाब , जाने क्या है मामला / देवर सलमान ने लूटी भाभी की इज्जत , पति साजिद बोला अब तुम मेरी पत्नी नही भाभी बन गई हो / भाजपा नेता के बेटे पर पुलिस ने किया 05 हजार का इनाम घोषित , इस मामले में पुलिस कर रही है तलाश / एयरपोर्ट से लापता हुए तारक मेहता का उल्टा चश्मा के रोशन सिंह सोढ़ी , पुलिस तलाश में जुटी / बहु को हुआ सास से प्यार , सास के साथ बनाना चाहती है शारीरिक संबंध , सास फिर रही है भागी-भागी  / छत्तीसगढ़ - डॉ महंत ने भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडे से पूछा आपका रिश्ता क्या है , मेरा परिवार तो,, / छत्तीसगढ़ - डेढ़ महीने के बाद किचन में लौटी भाजपा की महिला प्रत्‍याशी , परिवार के लिए बनाई यह सब्जी / छत्तीसगढ़ - मोबाईल पर पोर्न VIDEO अपलोड करना 08 लोगो को पड़ा भारी , सभी गिरफ्तार / दो बाईक की सीधी टक्कर के बाद लगी आग , जीजा और साले कि जिन्दा जल कर मौत / 
छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर , पहली से आठवीं कक्षा की तिमाही परीक्षा रद्द , स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव ने जारी किया आदेश

   cgwebnews.in   

छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर , पहली से आठवीं कक्षा की तिमाही परीक्षा रद्द , स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव ने जारी किया आदेश

39.63

रायपुर
रायपुर 25 सितंबर 2022 -  माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी पहली से आठवीं कक्षा की तिमाही परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक हो गए हैं। इसके बाद परीक्षा रद कर दी गई है। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डा. आलोक शुक्ला ने सभी DEO को आदेश जारी कर परीक्षा निरस्त होने की जानकारी दी है। पत्र में कहा गया है कि स्कूल अपने तरीके से परीक्षा ले सकते हैं। बता दें कि एक अखबार ने सबसे पहले प्रश्न पत्र के लीक होने की खबर दी थी। इसके बाद से ही परीक्षा के आयोजन पर खतरा मंडराने लगा था।

पहली से आठवीं तक के बच्चों में शैक्षणिक गुणवत्ता के आकलन के लिए राज्य सरकार ने इस बार निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन का निर्णय लिया था। 26 से 29 सितंबर तक पहली से पांचवीं की परीक्षा और 26 सितंबर से एक अक्टूबर तक छठवीं से आठवीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा होनी थी। परीक्षा में चार दिन शेष रहते ही सारे विषयों के प्रश्न पत्र इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हो गया। अखबार के पास कक्षा पहली से आठवीं तक के सभी विषयों के प्रश्न पत्र पीडीएफ फाइल में पहुंच गए।

इधर, सरकारी स्कूलों में त्रैमासिक परीक्षा की तैयारी भी पूरी हो गई थी। अखबार के पास उपलब्ध 86 पेज के पीडीएफ फाइल थी। प्रश्न पत्र के पहले पन्ने पर परीक्षार्थी को अपना 12 अंक का आइडी लिखना था। इसके बाद परीक्षार्थी को अपना नाम और स्कूल का नाम भी पहले पेज पर लिखना था। खबर प्रकाशित होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में हड़कंप मच गया था। आखिरकार ने शासन ने परीक्षा निरस्त करने का फरमान जारी कर दिया।

जिला शिक्षा अधिकारी ( DEO ) डी.के. कौशिक के पास भी स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डा. आलोक शुक्ला का पत्र पहुंचा है। इस पत्र में स्पष्ट उल्लेख है कि पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द की जा रही है। साथ ही कहा गया है कि सभी DEO तत्काल सभी स्कूलों को सूचित करें कि जिन्हें केंद्रीकृत प्रश्न पत्र मिला हो तो वे परीक्षा में इसका उपयोग न करें। तिमाही परीक्षा के लिए पेपर की सेटिंग स्कूल स्तर पर ही तैयार करें।

स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डा. आलोक शुक्ला के जारी पत्र में कहा है कि परीक्षा के प्रश्न पत्र स्कूल स्तर पर ही तैयार किया जाएगा। सभी स्कूलों को हर हाल में 10 अक्टूबर तक परीक्षा का समापन करना होगा, ताकि अगले सेशन पर किसी प्रकार का प्रभाव न पड़े। इसके लिए सभी स्कूल प्रबंधन को समय रहते पूरी प्रक्रिया निपटाने कहा गया है।

पेपर लीक की खबर के साथ इंटरनेट मीडिया पर भी प्रश्नपत्र वायरल हो चुका था। इसे लेकर लोग यूट्यूब पर सर्च कर रहे थे। लोगों ने इसकी शिकायत शिक्षा विभाग से भी की। वहीं, शिक्षको में इस बात को लेकर भी आक्रोश पनप रहा था कि उन्हें पहले प्रश्नपत्र फोटोकापी कर बांटने कहा गया। जिसके खर्च को लेकर कोई आदेश नहीं था। इसके बाद ब्लैक बोर्ड पर प्रश्नपत्र लिखने का आदेश दिया गया।
Category
देश ,  छत्तीसगढ़ ,  खेल  ,  व्यापार / व्यवसाय  ,  बॉलीवुड  ,  मध्य प्रदेश ,  उत्तर प्रदेश ,  देश विदेश ,  बिहार  ,  जांजगीर चाम्पा ,  रायपुर ,  बालोद ,  बलौदा बाजार ,  बलरामपुर ,  जगदलपुर ,  बेमेतरा ,  बीजापुर ,  बिलासपुर ,  दंतेवाडा ,  धमतरी ,  दुर्ग ,  गरियाबंद ,  गौरेला पेंड्रा मरवाही ,  जशपुर ,  कबीरधाम ,  कांकेर ,  कोंडागांव ,  कोरबा ,  बैकुंठपुर ,  महासमुंद ,  मुंगेली ,  नारायणपुर ,  रायगढ़ ,  राजनाँदगाँव ,  सुकमा ,  सूरजपुर ,  सरगुजा ,  झारखंड ,  उत्तराखंड ,  महाराष्ट्र ,  कोरिया ,  क्राइम ,  धर्म / ज्योतिष ,  मौसम ,  नई दिल्ली ,  सक्ती ,  सारंगढ़ बिलाईगढ़ ,  खैरागढ़ छुईखदान गंडई ,  मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर ,  मोहला मानपुर अम्बागढ़ , 
Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/