c
सक्ती शहर वासियों का बुधवार से बदल जायेगा मुँह का स्वाद , क्योंकि कल से होने जा रहा है.. / छत्तीसगढ़ - सत्ता में रहने के दौरान पूर्व कांग्रेस विधायक ने किया था यह कांड , अब दर्ज हुआ FIR / छत्तीसगढ़ - कार के भीतर जाम छलकाना तीन दोस्तो को पड़ा भारी , कार में लगी भीषण आग , फिर,, / छत्तीसगढ़ - प्रेमी ने प्रेमिका को उतारा मौत के घाट , इस बात को लेकर दोनो में हुआ था विवाद / सक्ती में सट्टे के साथ दहशत का भी ब्यापार करता था सटोरिया कालू सेट्टी , हुआ चौकाने वाला खुलासा  / छत्तीसगढ़ - संदिग्ध हालत में पटवारी की लाश मिलने से मची सनसनी , पुलिस जाँच में जुटी / माँ-बाप के ड्यूटी पर जाते ही मोबाईल पर पोर्न मूवी देखते थे भाई-बहन , फिर हुआ कुछ ऐसा की,, / छत्तीसगढ़ - एक साथ निकली 19 अर्थी तो रो पड़ा पूरा गांव , गमगीन माहौल में एक साथ जली 10 चिता / छत्तीसगढ़ - प्री मानसून की हुई एंट्री , कोरबा सहित इन 09 जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट / 
आयुष्मान योजना से निजी अस्पतालों में अब नहीं मिलेगी प्रसव की सुविधा , स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र को लिखा पत्र

   cgwebnews.in   

आयुष्मान योजना से निजी अस्पतालों में अब नहीं मिलेगी प्रसव की सुविधा , स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र को लिखा पत्र

48.75

रायपुर
रायपुर 24 अगस्त 2022 -  आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निजी अस्पतालों में मिल रही निश्शुल्क प्रसव सुविधा को केंद्र सरकार ने 16 अगस्त से बंद कर दिया गया है। इससे इमरजेंसी में प्रसव के लिए निजी अस्पताल पहुंच हितग्राहियों के लिए समस्या खड़ी हो गई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर योजना के पैकेज में प्रसव की सुविधा पूर्व की तरह रखने की मांग की है।

विभाग के अनुसार राज्य में योजना से इलाज के खर्चे की 60 प्रतिशत राशि केंद्र व 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार वहन करती है। यदि मांग को लेकर केंद्र का सकारात्मक जवाब नहीं आता है, तो राज्य सरकार अपने स्तर पर इस सुविधा को जारी रखने पर विचार कर सकती है। हालांकि केंद्र के जवाब के बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

प्रदेश में हर साल 05 लाख से अधिक प्रसव होता है इसमें 40 प्रतिशत निजी अस्पतालों होता है। यहां सिर्फ सिजेरियन डिलीवरी को ही पैकेज में रखा गया था। स्वास्थ्य के आंकड़ों के अनुसार निजी अस्पतालों में होने वाले प्रसव में 70 प्रतिशत प्रसव सिजेरियन किया जाता है। इसमें आयुष्मान से होने सिजेरियन प्रसव का भुगतान शासन द्वारा किया जाता है।

16 अगस्त के बाद आयुष्मान योजना के तहत निजी अस्पतालों में किए सिजेरियन प्रसव के लिए शासन की तरफ से भुगतान नहीं किया जा रहा है ऐसे में हितग्राही को खुद ही खर्च वहन करना होगा  शासकीय अस्पतालों में गर्भवती माताओं के लिए इलाज की सुविधाएं पूरी तरह निःशुल्क है।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के राज्य नोडल अधिकारी डाक्टर श्रीकांत राजिमवाले ने कहा कि बीमा योजना के पैकेज से निजी अस्पतालों में निःशुल्क डिलीवरी की सुविधा हटा दी गई है। हितग्राहियों की समस्यों को देखते हुए हमने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। उनका जवाब आने के बाद ही आगे की स्थिति स्पष्ट होगी। तब तक योजना से यह सुविधा बंद है।
Category
देश ,  छत्तीसगढ़ ,  खेल  ,  व्यापार / व्यवसाय  ,  बॉलीवुड  ,  मध्य प्रदेश ,  उत्तर प्रदेश ,  देश विदेश ,  बिहार  ,  जांजगीर चाम्पा ,  रायपुर ,  बालोद ,  बलौदा बाजार ,  बलरामपुर ,  जगदलपुर ,  बेमेतरा ,  बीजापुर ,  बिलासपुर ,  दंतेवाडा ,  धमतरी ,  दुर्ग ,  गरियाबंद ,  गौरेला पेंड्रा मरवाही ,  जशपुर ,  कबीरधाम ,  कांकेर ,  कोंडागांव ,  कोरबा ,  बैकुंठपुर ,  महासमुंद ,  मुंगेली ,  नारायणपुर ,  रायगढ़ ,  राजनाँदगाँव ,  सुकमा ,  सूरजपुर ,  सरगुजा ,  झारखंड ,  उत्तराखंड ,  महाराष्ट्र ,  कोरिया ,  क्राइम ,  धर्म / ज्योतिष ,  मौसम ,  नई दिल्ली ,  सक्ती ,  सारंगढ़ बिलाईगढ़ ,  खैरागढ़ छुईखदान गंडई ,  मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर ,  मोहला मानपुर अम्बागढ़ ,  स्पॉन्सर्ड , 
Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/