जांजगीर चाम्पा कलेक्टर ने जिले के भू माफियाओ और अवैध प्लाटिंग करने वालो को दिया टेंसन / एक्सप्रेस के AC कोच में शार्ट सर्किट , पूरे कोच में भरा धुँआ , यात्रियों में मचा हड़कंप / पति के सामने खुल गया अवैध संबंध का राज , तब प्रेमिका ने प्रेमी की धोखे से करवा दी हत्या / छत्तीसगढ़ में बाढ़ का खतरा बढ़ा , समोदा बांध से छोड़ा जा रहा है एक लाख क्यूसेक पानी , अलर्ट जारी / छत्तीसगढ़ - उफनती नदी में नाव पलटी , तीन युवक बहे , रेस्क्यू ऑपरेशन जारी / अवैध संबंध में प्रेग्नेंट हुई 23 वर्षीय छात्रा , गर्भपात के दौरान हुई मौत , लेडी डॉक्टर और प्रेमी गिरफ्तार / छत्तीसगढ़ - प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए युवाओं को मिलेगा निःशुल्क कोचिंग की सुविधा / CG BIG BREAKING - सभी स्कुलो को बंद करने का आदेश जारी , देखे आदेश की कॉपी / तेज रफ्तार इनोवा के उपर पलटा ट्रक , हादसे में एक युवती और चार युवकों की मौके पर ही मौत / 
एक शिक्षक ने कैसे किया मिड-डे-मील में 11 करोड़ का घपला , चौंका देगी कहानी

   cgwebnews.in     225

एक शिक्षक ने कैसे किया मिड-डे-मील में 11 करोड़ का घपला , चौंका देगी कहानी

43.73

उत्तर प्रदेश
फिरोजाबाद 03 अगस्त 2022 -  उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में बेसिक शिक्षा विभाग में मिड-डे-मील में 11 करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला सामने आया है. विजिलेंस टीम की जांच के मुताबिक, यह गबन साल 2008-2014 के बीच किया गया था.

प्राइमरी स्कूल शिकोहाबाद में कार्यरत सहायक अध्यापक चंद्रकांत शर्मा ने साल 2006 में सारस्वत आवासीय शिक्षा समिति के नाम से एक समिति का गठन किया. इसका सोसाइटी एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन कराया. साल 2008 से 2014 तक फिरोजाबाद जिले में मिड-डे-मील योजना के तहत इसे 11 करोड़ 46 लाख 40 हजार 03 सौ 84 रुपये की रकम का भुगतान सरकार की ओर से किया गया।

इतनी बड़ी रकम कई बार में पंजाब नेशनल बैंक, शिकोहाबाद में जमा की गई. इस रकम को फिर पंजाब नेशनल बैंक से निकालकर कई अन्य बैंकों में फर्जी नाम से खोले गए खातों में जमा की गई। विजिलेंस की जांच के अनुसार, चंद्रकांत शर्मा ने इस रकम से आगरा और अन्य इलाकों में संपत्ति खरीदी. आरोपी ने इस संपति पर अवैध भवन बनाकर बिजली का कनेक्शन भी ले लिया।

जांच अधिकारी अमर सिंह के अनुसार, इस घोटाले में चंद्रकांत के साथ कई अन्य विभाग भी शामिल रहे. इसमें शिक्षा विभाग, मिड-डे-मील समन्वयक, डाकघर, आगरा आवास विकास परिषद, नगर निगम फिरोजाबाद, उपनिबंधक चिटफंड रजिस्ट्रेशन और टोरंटो पावर सहित कई बैंक भी इस फ्रॉड में शामिल रहे।

चंद्रकांत शर्मा ने 2006 में अपने पिता को संस्था का अध्यक्ष और मां को कोषाध्यक्ष बना कर सारस्वत आवासीय शिक्षा समिति के नाम से आगरा स्थित सोसाइटी कार्यालय का रजिस्ट्रेशन कराया था साल 2008 में फिरोजाबाद जिले में मिड-डे-मील की आपूर्ति का ठेका मिलते ही अपने माता-पिता को मृतक दिखाकर वह खुद सुनील शर्मा के नाम से कोषाध्यक्ष बन गया. उसने अपनी पत्नी बेबी शर्मा को समिति का अध्यक्ष बना दिया. हैरानी की बात यह है कि उसके माता-पिता जीवित हैं।

जब विजिलेंस टीम ने जांच की तो 11,46,40,384 रुपये की रकम उसने पहले शिकोहाबाद स्थित पंजाब नेशनल बैंक में जमा की. बैंक की मिलीभगत से इतनी बड़ी रकम को कई अन्य बैंकों में सुनील शर्मा के नाम से खोले गए फर्जी खातों में ट्रांसफर करा दिया, जिससे कई जगह प्रॉपर्टी खरीदी गई. उसने आगरा में आवास विकास की कमर्शियल संपत्ति खरीदी, जिसमें बिना नक्शा पास किए हुए भवन बना दिया गया, बिजली के कनेक्शन भी ले लिया गया।

विजिलेंस विभाग ने थाना आगरा सेक्टर में 27 जुलाई को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 13(2), भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 13(1)(ए) भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 120 बी , 471 , 468 , 467, 420 , 409 के तहत मुकदमा दर्ज कराया. बता दें कि चंद्रकांत शर्मा पहले भी जेल जा चुका है. अभी वह प्राथमिक विद्यालय जाजपुर (टूंडला) में प्रधानाध्यापक है।

इस मामले में चंद्रकांत शर्मा ने बताया कि उसके खिलाफ फिरोजाबाद जिले में ही साल 2014 में भी भ्रष्टाचार का एक केस दर्ज हुआ था. बाद में वह बरी हो गया था। अब विजिलेंस की जांच में उसके खिलाफ फिर मुकदमा दर्ज हुआ है. उसने विजिलेंस जांच अधिकारी अमर सिंह के खिलाफ पहले भी कई जगह शिकायत की है।

AT
एक शिक्षक ने कैसे किया मिड-डे-मील में 11 करोड़ का घपला , चौंका देगी कहानी

छत्तीसगढ़ - दो बाईक में जबरदस्त टक्कर , हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत , एक की हालत गंभीर

छत्तीसगढ़ में कोरोना ने शुक्रवार को मारी उछाल , रायपुर जिला टॉप पर तो जशपुर जिला दूसरे नंबर पर , देखे जिले वार आँकड़े

छत्तीसगढ़ - प्यार के जाल में फंसा कर बनाया शारीरिक संबंध , फिर अतरंग पलो का वीडियो बना कर करने लगा ब्लैकमेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को डी ए और बोनस की सौगात , राज्य के 16 हजार से अधिक कर्मचारी और अधिकारियों को होगा लाभ

कोरोना की चौथी लहर का खतरा , 10 दिनों के लिए टोटल लॉक डाउन का एलान

शादी का झाँसा दे कर 09 साल तक दुष्कर्म , प्रेमी और परिजनों के खिलाफ FIR दर्ज

Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/