छत्तीसगढ़ - प्रेमिका के मर्जी के खिलाफ शारीरिक संबंध बनाना चाह रहा था प्रेमी , आक्रोशित प्रेमिका ने किया यह कांड / छत्तीसगढ़ - किसान हुआ उठाईगिरी का शिकार , उठाईगीरों ने दो लाख किये पार , पूरे शहर में नाकेबंदी / भारत की सबसे अमीर महिला ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा , शोसल मीडिया पर कही यह बात / पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विधानसभा क्षेत्र में चल रहा था यह गोरखधंधा , प्रसासन ने मारा छापा / कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा कर रहे थे बहु की तलाश लेकिन मिल गई दुल्हन , जाने क्या है मामला / टिकट के लिए जहर खाने वाले सांसद ने इलाज के दौरान तोड़ा दम , सांसद की खुदकुशी से पार्टी में मचा हड़कंप / छत्तीसगढ़ - रायपुर स्टेसन के प्लेटफार्म क्रमांक 07 में लगी भीषण आग , यात्रियों में मची अफरातफरी / IPL सट्टे की लत ने उजाड़ दिया परिवार , पति हारा डेढ़ करोड़ तो पत्नी ने की खुदकुशी / IPL सट्टा खिलाते पालिका अध्यक्ष का भतीजा गिरफ्तार , मोबाईल और लेपटॉप सहित लाखो की सट्टा पट्टी जप्त / 
जांजगीर चाम्पा कलेक्टर ने मीटिंग के नाम पर लगा दी सब की क्लास , किसे क्या निर्देश दिया पढ़े एक क्लिक में

   cgwebnews.in   

जांजगीर चाम्पा कलेक्टर ने मीटिंग के नाम पर लगा दी सब की क्लास , किसे क्या निर्देश दिया पढ़े एक क्लिक में

41.87

जांजगीर चाम्पा
जांजगीर चाम्पा 07 जुलाई 2022 -  कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने आज जनपद पंचायत अकलतरा में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली और निर्देशित किया कि शासन की योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी रखे। इससे आपकी गंभीरता झलकती है कि आप अपने विभागीय कार्यों के प्रति कितने गम्भीर है। यह पहली बैठक है, इसलिए कार्यवाही नहीं कर रहा हूँ, समझाइश दे रहा हूँ। अगली बार समीक्षा करूँगा तो कोई मौका नहीं दूंगा। सीधे कार्यवाही करूँगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को शासन का अंग बताते हुए कहा कि आपसी समन्वय के साथ शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें और जनहित के कार्यों को प्राथमिकता दें।
   
समीक्षा बैठक में कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने राज्य शासन की महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा करते हुए इसके क्रियान्वयन में प्राथमिकता के निर्देश दिए। उन्होंने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना, राजीव गाँधी कृषि मजदूर भूमिहीन न्याय योजना, राजीव युवा मितान क्लब के गठन की जानकारी ली। कलेक्टर ने खाद-बीज वितरण और भण्डारण की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि खाद की काला बाजारी रोकने छापामार कार्यवाही करें।
    
कलेक्टर ने स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्रियों को स्कूल, छात्रावासों, आश्रम, आंगनबाड़ी सहित स्वास्थ्य केंद्रों में गुणवत्ता और कीमत देखकर क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने राशन कार्ड, जल जीवन मिशन अंतर्गत नल कनेक्शन, गोठानों में विद्युत व्यवस्था, पशु विभाग, उद्यानिकी, मत्स्य विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों, स्कूलों में जाति-निवास और आमदनी प्रमाण पत्रों की जानकारी भी ली। कलेक्टर ने गोठानों में संलग्न स्व-सहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आजीविका के साधन विकसित करने सभी गोठानों को व्यवस्थित तथा सक्रिय रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भवन सननिर्माण अंतर्गत संचालित योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को दिलाने और संगठित तथा असंगठित कामगारों के कार्ड बनवाने के भी निर्देश दिए।

सिर्फ खाना खिलाने से कुपोषण नहीं जाएगा

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि जिले में कुपोषण दूर करना उनकी प्राथमिकता में है। बच्चों से कुपोषण दूर करने के लिए सिर्फ खाना खिला देना ही पर्याप्त नहीं है, उन्हें गुड़, चना, मूंगफल्ली सहित पूरक पोषण आहार भी प्रदान किया जाए। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग और बीएमओ को निर्देशित किया कि कुपोषण के शिकार बच्चों और गर्भवती महिलाओं की हीमोग्लोबिन जाँच करने विशेष अभियान चलाए। दोनों का स्वास्थ्य कार्ड बनाकर हर 15 दिन में जांच करें। कलेक्टर ने मितानीन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से गृह भेंट करने के निर्देश भी दिए।

संस्थागत प्रसव को बढ़ाएं और स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाएं

कलेक्टर ने विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे ब्लॉक अंतर्गत सभी स्वास्थ्य क्रेंद्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाए। अस्पताल में चिकित्सकों सहित सभी स्टाफ समय पर पहुचे। उन्होंने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने तथा जीवनदीप समिति के माध्यम से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का वितरण संबंधित हितग्राहियों को करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हाट बाजार क्लीनिक और शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत मोबाइल मेडिकल यूनिट के वाहनों को नियमित रूप से गरीब और जरूरतमंद लोगों के बीच पहुचकर शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन अंतर्गत बूस्टर व प्री-कॉशन डोज के लिए भी अभियान चलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड, जेनेरिक दवा वितरण की भी समीक्षा की। 

स्कूलों को दी गई राशि का सदुपयोग हो, मैं जांच करूंगा

कलेक्टर ने बैठक में बीईओ को निर्देशित किया कि स्कूलों को शासन द्वारा विभिन्न मद से आवश्यक कार्यों के लिए राशि प्रदान की जाती है। उक्त राशि से स्कूलों में हुए कार्यों या क्रय का अवलोकन करें। राशि का सदुपयोग होना जरूरी है। मैं स्वयं भी स्कूलों में जाऊंगा और बिल की जांच कर कार्यों को देखूंगा। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों को सुविधाओं के साथ बेहतर शिक्षा मिले, यह प्राथमिकताओं में होनी चाहिए। शिक्षक समय पर स्कूल पहुंचे और अध्यापन कराए।

अप-डाउन नहीं चलेगा, समय पर ऑफिस पहुचे

कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे अपने मुख्यालय में रहना सुनिश्चित करें। शासन द्वारा जो समय निर्धारित किया गया है, उस समय तक कार्य करना सुनिश्चित करें। सोमवार को अनिवार्य रूप से कार्यालय में रहे। दूरस्थ क्षेत्रों से अप-डाउन की प्रवृत्ति नहीं चलेगी। फील्ड में रहने पर रिपोर्ट भी बनाएं। फील्ड के नाम पर अनावश्यक घूमना-फिरना न करें।
Category
देश ,  छत्तीसगढ़ ,  खेल  ,  व्यापार / व्यवसाय  ,  बॉलीवुड  ,  मध्य प्रदेश ,  उत्तर प्रदेश ,  देश विदेश ,  बिहार  ,  जांजगीर चाम्पा ,  रायपुर ,  बालोद ,  बलौदा बाजार ,  बलरामपुर ,  जगदलपुर ,  बेमेतरा ,  बीजापुर ,  बिलासपुर ,  दंतेवाडा ,  धमतरी ,  दुर्ग ,  गरियाबंद ,  गौरेला पेंड्रा मरवाही ,  जशपुर ,  कबीरधाम ,  कांकेर ,  कोंडागांव ,  कोरबा ,  बैकुंठपुर ,  महासमुंद ,  मुंगेली ,  नारायणपुर ,  रायगढ़ ,  राजनाँदगाँव ,  सुकमा ,  सूरजपुर ,  सरगुजा ,  झारखंड ,  उत्तराखंड ,  महाराष्ट्र ,  कोरिया ,  क्राइम ,  धर्म / ज्योतिष ,  मौसम ,  नई दिल्ली ,  सक्ती ,  सारंगढ़ बिलाईगढ़ ,  खैरागढ़ छुईखदान गंडई ,  मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर ,  मोहला मानपुर अम्बागढ़ , 
Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/