छत्तीसगढ़ - इस तारीख को खाते में आएगी महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त , CM साय ने दी जानकारी / छत्तीसगढ़ - प्रेमिका के मर्जी के खिलाफ शारीरिक संबंध बनाना चाह रहा था प्रेमी , आक्रोशित प्रेमिका ने किया यह कांड / छत्तीसगढ़ - किसान हुआ उठाईगिरी का शिकार , उठाईगीरों ने दो लाख किये पार , पूरे शहर में नाकेबंदी / भारत की सबसे अमीर महिला ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा , शोसल मीडिया पर कही यह बात / पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विधानसभा क्षेत्र में चल रहा था यह गोरखधंधा , प्रसासन ने मारा छापा / कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा कर रहे थे बहु की तलाश लेकिन मिल गई दुल्हन , जाने क्या है मामला / टिकट के लिए जहर खाने वाले सांसद ने इलाज के दौरान तोड़ा दम , सांसद की खुदकुशी से पार्टी में मचा हड़कंप / छत्तीसगढ़ - रायपुर स्टेसन के प्लेटफार्म क्रमांक 07 में लगी भीषण आग , यात्रियों में मची अफरातफरी / IPL सट्टे की लत ने उजाड़ दिया परिवार , पति हारा डेढ़ करोड़ तो पत्नी ने की खुदकुशी / 
जांजगीर चाम्पा सहित छत्तीसगढ़ की पुलिस अब ड्रोन कैमरे से शहरों पर रखेगी नजर

   cgwebnews.in   

जांजगीर चाम्पा सहित छत्तीसगढ़ की पुलिस अब ड्रोन कैमरे से शहरों पर रखेगी नजर

55.88

रायपुर
रायपुर 03 जुलाई 2022 -  राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखने के लिए सभी जिला पुलिस बल को ड्रोन से लैस करने की तैयारी है। इन ड्रोनों का उपयोग धरना-प्रदर्शन सहित विभिन्न् आंदोलनों और त्योहारी सीजन में बाजारों में होने वाली भीड़ के दौरान निगरानी के लिए किया जाएगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने 32 छोटे ड्रोन खरीदने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

पुलिस अफसरों के अनुसार राज्य पुलिस को अत्याधुनिक संसाधनों से लैस करने की प्रक्रिया लगातार चल रही है। इसी कड़ी में ड्रोन उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है। अफसरों के अनुसार कुछ ही जिलों में पुलिस के पास ड्रोन है। वहीं, कुछ जिलों में पुलिस जरुरत पड़ने पर निजी लोगों से मदद लेती है, लेकिन राज्य के कई जिले ऐसे हैं जहां निजी ड्रोन भी उपलब्ध नहीं है।

इसे देखते हुए सभी जिलों को कम से कम एक ड्रोन उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है। जिला पुलिस बल को ड्रोन देने के साथ ही उसे चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। पुलिस मुख्यालय के अफसरों के अनुसार ड्रोन खरीदने के लिए पहले भी टेंडर जारी किया गया था। इसमें टेंडर भी आए थे, लेकिन कोई भी पात्र नहीं था इस कारण टेंडर निरस्त करना पड़ा। अब फिर से टेंडर जारी किया गया है।

पुलिस अफसरों के अनुसार लगभग सभी राज्यों में पुलिस ड्रोन का उपयोग कर रही है। विशेष रुप से भीड़-भाड़ के दौरान कानून-व्यवस्था को संभालने में ड्रोन कारगर साबित हो रहा है। पिछले महीने उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हुए दंगों के दौरान भी वहां पुलिस ने पत्थरबाजी और उपद्रवियों को नियंत्रित करने में ड्रोन का उपयोग किया था।

राज्य पुलिस अभी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ड्रोन का उपयोग कर रही है। इससे पुलिस और केंद्रीय सुरक्ष बल के जवानों को काफी मदद मिल रही है। सूत्रों के अनुसार सर्चिंग के दौरान ड्रोन की वजह से आगे चल रही गतिविधियों की जानकारी फोर्स को पहले ही मिल जाती है। इससे उन्हें संभलने का मौका मिल जाता है। इसी कारण नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में घात लाकर होने वाले हमलों में कमी आई है।
Category
देश ,  छत्तीसगढ़ ,  खेल  ,  व्यापार / व्यवसाय  ,  बॉलीवुड  ,  मध्य प्रदेश ,  उत्तर प्रदेश ,  देश विदेश ,  बिहार  ,  जांजगीर चाम्पा ,  रायपुर ,  बालोद ,  बलौदा बाजार ,  बलरामपुर ,  जगदलपुर ,  बेमेतरा ,  बीजापुर ,  बिलासपुर ,  दंतेवाडा ,  धमतरी ,  दुर्ग ,  गरियाबंद ,  गौरेला पेंड्रा मरवाही ,  जशपुर ,  कबीरधाम ,  कांकेर ,  कोंडागांव ,  कोरबा ,  बैकुंठपुर ,  महासमुंद ,  मुंगेली ,  नारायणपुर ,  रायगढ़ ,  राजनाँदगाँव ,  सुकमा ,  सूरजपुर ,  सरगुजा ,  झारखंड ,  उत्तराखंड ,  महाराष्ट्र ,  कोरिया ,  क्राइम ,  धर्म / ज्योतिष ,  मौसम ,  नई दिल्ली ,  सक्ती ,  सारंगढ़ बिलाईगढ़ ,  खैरागढ़ छुईखदान गंडई ,  मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर ,  मोहला मानपुर अम्बागढ़ , 
Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/