देवर और भाभी का रिश्ता हुआ कलंकित , 38 साल के देवर ने 55 साल की भाभी के साथ किया रेप / शादी की पहली वर्षगांठ पर पत्नी ने दिया पति को मौत का तोहफा , पढ़े लव , सैक्स और धोखे की सनसनीखेज कहानी / सुपरहिट छत्तीसगढ़ी फ़िल्म चल हट कोनो देख लिही के हीरो और हिरोईन से सक्ती में मुलाकात करने का सुनहरा मौका / छत्तीसगढ़ - पुलिस की नई पहल , शिकायत के लिए थाने या SP ऑफिस जाने की जरूरत नही , सुने SP को / छात्रा ने फाँसी लगा कर की खुदकुशी , पुलिस जाँच में जुटी , सुसाईड नोट नही हुआ बरामद / इलाहाबाद से बिलासपुर आ रही यात्रियों से भरी बस पलटी , एक दर्जन से अधिक लोग घायल / छत्तीसगढ़ में गिरेगा पारा , कुछ क्षेत्रों में होगी बारिश , गर्मी से मिलेगी राहत / तेज रफ्तार SUV ने फुटपाथ पर सो रही दो महिलाओं को रौंदा , दोनों की हालत गंभीर / जितेंद्र चौहान के नेतृत्व में गाडा समाज महासभा का आयोजन सम्पन्न / 
मानसून की उलटी गिनती शुरू , इसी महीने केरल में दस्तक देगा मानसून , गर्मी से मिलेगी राहत

   cgwebnews.in     656

मानसून की उलटी गिनती शुरू , इसी महीने केरल में दस्तक देगा मानसून , गर्मी से मिलेगी राहत
नई दिल्ली
नई दिल्ली 07 मई 2022 -  भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने एक बड़ी राहत वाली खबर दी है। मौसम विभाग ने बताया है कि इस साल मानसून 10 दिन पहले दस्तक दे देगा और 21 मई तक केरल के तट से टकरा सकता है। मौसम विभाग ने साथ ही यह भी कहा है कि केरल में 20 मई के बाद मानसून कभी भी टकरा सकता है। 

आमतौर पर हर साल मानसून 01 जून के आसपास केरल तट पर टकराता है। आईएमडी ने भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे (IITM) में विकसित मल्टी-मॉडल एक्सटेंडेड रेंज प्रेडिक्शन सिस्टम (MMERPS) का उपयोग करते हुए अपने नवीनतम विस्तारित रेंज पूर्वानुमान के माध्यम से इस मानसून संबंधित भविष्यवाणी के बारे में जानकारी दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक IITM के एक मौसम वैज्ञानिक ने बताया है कि 1 मई से 5 जून तक 4 सप्ताह की विस्तारित सीमा के पूर्वानुमान के मुताबिक केरल में मानसून की शुरुआत 20 मई के बाद कभी भी हो सकती है। 28 अप्रैल को जारी अंतिम ERF ने भी 19-25 मई की अवधि में केरल में वर्षा संबंधित गतिविधियों की भविष्यवाणी की है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग का नवीनतम ERF मई 5-11 (सप्ताह 1) , मई 12-18 (सप्ताह 2) , मई 19-25 (सप्ताह 3) और मई 26-जून 1 (सप्ताह 4) के लिए है। फिलहाल केरल में मानसून के जल्दी शुरू होने के संकेत मिल रहे हैं। बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान बनने जा रहा है। इससे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर मानसून के प्रवाह को मजबूत करने में मदद मिलने की संभावना है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव डॉ एम राजीवन का कहना है कि ईआरएफ की सटीकता तीसरे और चौथे सप्ताह में कम हो जाती है, लेकिन फिर भी यह संकेत है कि एक बार जब चक्रवात भारतीय मुख्य भूमि से दूर चला जाता है, तो यह मानसून की गति को बढ़ा सकता है और इसकी धारा धीरे-धीरे केरल तक पहुंच सकती है।
Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/